-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

कल जिले में लगेगें चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर।,मलसीसर ब्लॉक में टमकोर से होगा शुरू।

 कल जिले में चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत मलसीसर ब्लॉक का पहला शिविर टमकोर में आयोजित होगा।


रविवार को जिले के सभी आठ ब्लॉक में लगेंगे चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर।

स्वास्थ्य कर्मियों ने शनिवार को शिविर में बुलावे के लिए बांटें पीले चावल।

 जिले में 14 नवम्बर 2021 से चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरो आयोजित होंगे। जिसके लिये स्वास्थ्य विभाग ने शिविरों की तैयारिया पूरी कर ली है। शनिवार को स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर जन-सम्पर्क कर शिविर में पधारने के लिए पीले चावल बांटे। रविवार को जिले के सभी आठों ब्लॉक में आठ स्ग्राम पंचायतों पर वास्थ्य शिविर आयोजित होंगे। सभी शिविरों के उद्घाटन स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा किये जाएंगे।

पहले पांच शिविर यहां यहाँ लगेंगे

सीएमएचओ डॉ गुर्जर ने बताया कि अभियान के शुरुआती दिन 14 नवम्बर को ब्लॉक बुहाना में बड़बर, चिड़ावा में तिगियास, झुन्झुनू में देरवाला, खेतड़ी में राजोता, मलसीसर में टमकोर, नवलगढ़ में ढेवा की ढाणी, सूरजगढ़ में कुलोठ कला, उदयपुर वाटी में बड़ागांव में शिविरों का आयोजन होगा। अगले कैम्प 16 नवम्बर को क्रमशः सुल्ताना अहिरान, मंड्रेला, आबूसर, जसरापुर, गंगियासर, बड़वासी, जखोद और हसलसर में आयोजित होंगे। 17 नवम्बर को कलाखरी, बदनगढ़, नयासर, सेफरागुवार, कोलिंडा, पुजारी की ढाणी, अगवाना खुर्द और नाटास में लगेंगे। इसके बाद अगला कैम्प  23 नवम्बर को भिर्र, श्योपुरा, इंडाली, रामकुमारपूरा, हमीरी कला, जेजुसर, ककोड़ा और भाटीवाड़ में आयोजित होगा । 24 नवम्बर को लाम्बा अहीर, नरहड़, खाजपुर नया, दुदवा नागलिया, रामपुरा, परसरामपुरा, डालिमोंयो की ढाणी और शीथल में आयोजित होगा। शिविर 21 मार्च तक चलेंगे। वहीं पहला ब्लॉक स्तरीय मेगा कैम्प 29 को बुहाना से शुरू होंगे।

शिविरों में संचारी, गैर संचारी सहित सभी बीमारियों की जांच और उपचार रहेगा उपलब्ध

14 नवम्बर से आयोजित होने वाले शिविरों में सभी प्रकार की संचारी, गैर संचारी रोगों सहित सभी बीमारियों की जांच और यथासंभव उपचार किया जायेगा।   शल्य चिकित्सा आवश्यक हुई तो सुविधानुसार उसी दिन या अन्य दिवस को उच्चतर चिकित्सा संस्थान पर भिजवा कर सर्जरी करवाई जाएगी। 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर ओर तीन कॉमन कैंसर की जांचे करवाई जायेगी। गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच करवाई जायेगी। जेएसवाई, राजश्री योजना से लाभान्वित करना। परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जायेगा। कुपोषण से ग्रस्त बच्चों की पहचान कर पोषाहर की व्यवस्था करवाई जाएगी। कैम्प में आने वाले लोगो की आंखों की जांच कर कमजोर नजर वालो और मोतियाबिंद की पहचान कर आवश्यकता के अनुरूप ऑपरेशन कम्पो के आयोजन किया जायेगा। टीबी के सम्भावित रोगियों के टेस्ट और उपचार की व्यवस्था करवाई जायेगी। शिविर में सिलिकोसिस और कुष्ट रोगों की स्क्रीनिंग भी की जायेगी। इसके साथ ही कोविड टीकाकरण से वंचित लोगो का टीकाकरण भी किया जाएगा। जिन लोगो ने चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है उनके रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी कैम्पो में उपलब्ध रहेगी। शिविरों में स्कूल जाने वाले बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। शिविरों से पूर्व स्कूलों में स्टाफ द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य की प्री स्क्रीनिंग की जाएगी। प्री स्क्रीनिंग में यदि किसी बच्चे को कोई बीमारी पाई जाती है तो उन्हें शिविरों में उपचार के लिए ले जाया जाएगा। शिविरों में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे और आवश्यकता पडने पर उन्हें उपचार के लिए चिरंजीवी योजना/ आरबीएसके से संबंद्ध अस्पतालों में रैफर किया जाएगा, जहां उनका उपचार निशुल्क किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ गुर्जर ने बताया कि शिविरों में चाइल्ड स्पेशलिस्ट, गायनोलॉजिस्ट, फिजिशियन, मेडिसन, डेंटिस्ट, नेत्र सहायक और आयुष चिकित्सक बच्चों की जांच कर आगे उपचार के लिए रैफर करेंगे। शिविर स्थलों पर ईसीजी सहित सभी जांच उपकरण एम्बुलेंस, मेडिकल मोबाइल वैन भी उपलब्ध रहेगी।

टेली कंसल्टेंसी के जरिये मिलेगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की राय

सीएमएचओ डॉ गुर्जर ने बताया कि शिविरों के दौरान ई-संजीवनी के माध्यम से जिला चिकित्सालय स्तर से ईएनटी, चरम रोग, मनोरोग अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर की सेवाएं उपलब्ध रहेगी, सुपर स्पेलिटी के लिए न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी की सेवाएं टेली कंसल्टेंसी के जरिये एसएमएस अस्पताल से उपलब्ध रहेगी। 

ब्लॉक स्तर पर लगेंगे मैगा कैम्प

सीएमएचओ डॉ गुर्जर ने बताया कि अभियान के दौरान ब्लॉक मुख्यालय पर दो महीनों में एक बार मैगा स्तरीय केम्प का आयोजन किया जायेगा जिसमे पंचायत शिविरों से चयनित रोगियों के ऑपरेशन किये जायेंगे। दिव्यांग जनों के लिये मेडिकल बोर्ड से प्रमाण पत्र बनाने की सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code