-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

झुंझुनूं के लाल होंगे अब देश के 14 वें उपराष्ट्रपति,देखें उपराष्ट्रपति तक का सफर एक नजर में।


 झुंझुनू के लाल जगदीप धनखड़ देश के 14 वें उपराष्ट्रपति होंगे। एनडीए उम्मीदवार धनकड़ ने विपक्ष की उमीदवार व पूर्व में राजस्थान गवर्नर रही मार्गरेट अल्वा को हराया है। शनिवार को वोटिंग की शुरुआत सुबह 10:00 बजे हुई । शाम 6:00 बजे से काउंटिंग शुरू हुई व 7:30 बजे बाद रिजल्ट आया। धनकड़ को 528 वोट व अल्वा को 182 वोट मिले और 15 वोट कैंसिल हो गए ।

संसद में दोनों सदनों को मिलाकर फिलहाल 780 सदस्य हैं लेकिन 725 सदस्यों ने ही वोट किया। जिनमें से धनकड़ को 528 वोट मिले । जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे । धनकड़ को कुल 74.36% वोट मिले। 1997 के बाद से हुए पिछले छह उपराष्ट्रपति चुनाव में धनकड़ ने रिकॉर्ड मतों से सबसे अधिक अंतर से जीत हासिल की है ।वहीं पिछले उपराष्ट्रपति चुनाव में वेंकैया नायडू को करीब 68% वोट मिले थे लेकिन इस चुनाव में धनकड़ को 74.36% वोट मिले हैं । उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो जाएगा।

उपराष्ट्रपति बनते ही धनकड़ को बधाइयों का दौर शुरू हो गया। धनकड़ के पैतृक गांव झुंझुनू के किठाना  में दीपावली का सा माहौल हो गया। लोगो ने नाच कर व पटाखें फोड़ कर मिठाई बांटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में धनकड़ से मुलाकात कर जीत की बधाई दी । धनकड़ राजस्थान से भैरोंसिंह शेखावत के बाद दूसरे ऐसे शख्स हैं जो उपराष्ट्रपति बने हैं । मार्गरेट अल्वा ने भी धनकड़ को जीत की बधाई दी, वही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी धनकड़ को भारत के उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने पर बधाई दी। झुंझुनूं सांसद व उपराष्ट्रपति पद के लिए धनकड़ के प्रस्तावक नरेन्द्र कुमार खीचड़ ने भी बढ़ाई देते हुए कहा कि आज झुंझुनूं के लिए गौरव का क्षण हैं। अलसीसर पंचायत समिति के पूर्व प्रधान व भाजपा नेता गिरधारी लाल खीचड़ ने बधाई देते बताया कि आज पूरा जिला खुशियां मना रहा हैं कि सबदिल अजीज व वीरों की भूमि झुंझुनूं के किसान पुत्र देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने हैं।


जीवन सफर

18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझुनू जिले के किठाना में जन्मे जगदीप धनखड़ पेशे से जाने-माने वकील है। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता है तथा राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के प्रेसडेंट भी रह चुके हैं। 30 जुलाई 2019 से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. हमारे झून्झूनू जिले का यह सोभाग्य है जिले के किठाना गांव का एक बालक रहे श्री जगदीप जी धनकड़ अब भारत के उपराष्ट्रपति पद सम्हालने वाले हैं । मेरा गांव झून्झूनू जिले का टमकोर गांव है ।

    जवाब देंहटाएं

अपनी राय यहाँ दर्ज करें।

Ad Code