-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता ओर सकारत्मकता की कहानी पेश करता है टमकोर का निर्माणाधीन पंचायत भवन।



आचार्य महाप्रज्ञ जी की पवित्र पूज्य पावन धरा  के विकास में रुचि रखने वाले  प्रत्येक नागरिक के लिए 7 फरवरी 2020 का दिन टमकोर वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया था । जिसमे एक तरफ सबसे महत्वपूर्ण हैं जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता ओर दूसरी तरफ सकारात्मकता ,जिनमें विगत दो जिला अधिकारियों ने मामले की बिना जांच किये अधर में लटका दिया वहीं तत्कालीन जिला कलेक्टर रवि जैन ने मामले की गंभीरता को समझते हुए मामले की पूरी जांच कर कार्य पर लगे स्थगन आदेशों को हटवाया। जो एक बहुत बड़ा उदाहरण हैं जनता के टैक्स के माध्यम से प्राप्त राजस्व के समुचित उपयोग का अगर यह उदासिनता लगातार चलती तो कुछ वर्षों में यह भवन जर्जर ओर अनुपयोगी हो जाता और लगभग 5 लाख रुपये के राजस्व ओर सरकारी संपदा का नुकसान हो जाता परन्तु कुछ गाँव के लोगो की मेहनत और रवि जैन जैसे प्रशासनिक अधिकारियों की सकारत्मकता ने गांव को एक नायाब तोहफा दिया।

क्या है पूरा मामला जानें:-

मलसीसर तहसील के टमकोर गाँव के ग्रामपंचायत भवन के निर्माण के समय तत्कालीन सरपंच विजय कुमार भंसाली ने ग्राम पंचायत भवन लिए RGSA योजना में विभागीय पत्रांक 1162 दिनांक 06-08- 2012 को तथा राज्य सरकार की योजना के तहत राजीव गांधी सेवा केंद्र का निर्माण के लिए रुपए 10-10 लाख की लागत स्वीकृत करवाई। इन दोनों भवनों का शिलान्यास उस समय की तत्कालीन विधायक रीटा जी चौधरी ने किया।

और ये बात गांव के ही  कुछ लोगो को नागवार गुजरी , इस भवन का स्थानांतरण उनको रास नही आया ओर निर्माण को रोकने के लिए उच्च न्यायालय में मामले को लेकर गए परन्तु न्यायालय ने स्थगन आदेश हटा दिए । उसके बावजूद आपसी राजनीतिक खिंचतान का फायदा उठा कार्य पर राजनीतिक दबाब बना कर जिला कलेक्टर के माध्यम से ग्राम पंचायत भवन के निर्माण कार्य को अविधिक रूप से रूकवा दिया और लगभग 50 प्रतिशत  बन चुके भवन को अधर में लटका कर छोड़ दिया। परन्तु गांव के कुछ जागरूक  सामाजिक कार्यकर्ताओं की कर्तव्य निष्ठा ओर  सतत् मेहनत की वजह से सरकारी संपदा को मिट्टी में मिलने से बचा लिया  गया और जिला कलेक्टर रवि जैन के सहयोग से  एक सुन्दर लोकतंत्र के मंदिर के भवन की सौगात गाँव को मिल गई।


इस क्रम में हमने कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं से बात की जिनका योगदान इस भवन के निर्माण में महत्वपूर्ण हैं।



विजय भंसाली (भूतपूर्व सरपंच)

मेरे कार्यकाल में उक्त दोनों कार्य स्वीकृत हुए थे। लेकिन राजनीतिक 
दुर्भावना ओर सरकारी भ्रष्टाचार के चलते दोनों कार्यो को रोक दिया गया और अधिकारियों द्वारा बिना किसी मापदंड के इस कार्य को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दिया गया जो गाँव की जनता के साथ अन्याय था। दोनों कार्य के लिए जिला कलेक्टर महोदय द्वारा जमीन की स्वीकृति प्रदान की गई जो बाद में राजनीतिक कारणों से जिला कलेक्टर कार्यालय द्वारा ही रोक लगा दी गई। जबकी यह मामला राज्य सरकार के पंचायतीराज विभाग से सम्बंधित था ओर माननीय हाईकोर्ट द्वारा कमेटी की रिपोर्ट को सही मानते हुए रोक हटाने के आदेश दे दिए गए परन्तु उच्च अधिकारियों की उदासीनता के चलते इसकी रोक नही हट पाई परन्तु उसी विभाग के एक अधिकारी माननीय रवि जैन ने सकारात्मक नजरिया रख उसी कार्यलय के आदेश को हटा दिया। 
जिन कारणों से रोक लगाई गई उसके लिए आज भी माननीय सुप्रीम कोर्ट में इसके दोषियों के खिलाफ में संघर्ष कर रहा हूं । जनता के विश्वास की जीत होकर ग्रामपंचायत भवन की स्वीकृति मिल चुकी हैं जो केवल भ्रष्टाचार की फाइल के नीचे दबी पड़ी थी। इसके लिए आज भी न्यायिक लड़ाई लड़ी जा रही हैं। और सबसे बड़ा दुर्भाग्य हैं राजीव गांधी सेवा केंद्र का न बन पाना जो गाँव के ही कुछ लोगो की मिलीभगत के चलते भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा कर अन्याय पूर्ण रोका गया हैं जिसके लिए न्यायालय में न्यायिक लड़ाई लड़ी जा रही हैं और आशा हैं कि इस कार्य मे भी जनता के विश्वास की जीत होगी।

बाबुलाल सैनी

ग्राम पंचायत भवन टमकोर का काम लगभग पूरा हो चुका था ।
इस भवन के निर्माण पर न्यायालय का कोई कार्य स्थगन आदेश न होने के बावजूद भी ग्राम पंचायत भवन टमकोर के निर्माण पर तत्कालीन जिला कलेक्टर के पत्र क्रमांक 1313- 16 दिनांक 7 फरवरी 2013 के द्वारा रोक लगाई गई ।
जबकि उस समय भी इस पत्र में जो विवरण दिया गया है जो कमेटी बनी थी उसने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी उसमें स्पष्ट तौर पर लिखा हुआ है कि  निर्माणाधीन पंचायत भवन के अतिरिक्त कक्षों के निर्माण से तालाब के पानी बहाव में कोई अवरोध उत्पन्न नहीं होता यहां पर उल्लेखनीय है कि जो पंचायत भवन का निर्माण हो रहा था वहां पर पहले से पंचायत भवन था और वर्तमान में बीएसएनल का टावर बना हुआ है चारदीवारी की हुई है भूमि गैर मुमकिन आबादी भूमि थी । राजनीतिक दबाव के आगे जनहित का यह काम रोक दिया गया।
आखिर ठीक 7 साल बाद 7 फरवरी 2020 को ही  गांव की जनता की सच्चाई की जीत हुई । इस काम के लिए गांव की जनता ने 7 वर्ष का कीमती समय खोया। जो काम आज से लगभग 7 साल पहले पूरा हो जाना चाहिए था वो काम कुछ लोगों की निजी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के कारण 7 साल देरी से पूरा हो रहा है ।

7 फरवरी 2020 ठीक 7 साल बाद 7 फरवरी के ही दिन पत्र क्रमांक 2020 /134 द्वारा सम्माननीय जिला कलेक्टर महोदय रवि जी जैन द्वारा इस काम पर लगी हुवी रोक को हटाया गया। सम्माननीय जिला कलेक्टर महोदय रवि जी जैन का समस्त टमकोर ग्राम वासियों की ओर से हृदय की गहराइयों से हार्दिक आभार और धन्यवाद जिन्होंने सच्चाई को समझा और टमकोर की जनता के हक में एक बहुत बड़ा निर्णय लिया।

विमल चोरडिया

गांव विकास के काम में आचार्य महाप्रज्ञ जी की महान पूज्य पावन धरा के माथे पर जो कलंक लगा हुआ था उस कलंक को मिटाने में गांव के जिन लोगों ने सहयोग दिया उनका हृदय की गहराइयों से आभार और धन्यवाद। राज्य सरकार के  सहयोग से अब धीरे धीरे  गांव का लोकतंत्र का मंदिर  ग्राम पंचायत भवन सुंदर आकार ले रहा है बहुत से गांव वासियों /गांव प्रेमी भाई बहनों ने इस के निर्माण में आई बाधाओं को दूर करने में अपने तन मन और धन से सहयोग दिया है विशेष कर प्रवासी भाई बहनों जिनका सहयोग हम सब के लिए प्रेरणादाई  हैं।
 चोरडिया ने एक अपील करते हुए कहा कि सभी जिम्मेदार सरकारी अधिकारियों से निवेदन है कि अब इस भवन के प्रथम तल पर राजीव गांधी भवन का निर्माण करवा कर गांव वासियों की जबरदस्त मांग को भी पूरा करे।

मामले की जानकारी ली गयी तो ज्ञातवत हुआ कि टमकोर जिले का एक मात्र ऐसा गाँव हैं जहाँ ग्रामपंचायत में राजीव गांधी सेवा केंद्र का निर्माण नही हो पाया। तफ्तीश करने पर पता चला कि उसी ग्रामपंचायत कार्यकाल में इसका निर्माण भी शुरू हुआ था पर राजनीतिक कारणों से इस भवन की केवल नीँव ही पूरी हो पाई धरातल पर कुछ बन नही पाया। सभी राजनीतिक पार्टियों, क्षेत्रीय नेताओं ओर अधिकारियों के सामने मामले को रखने के बाद भी इस कार्य को मूर्त रूप नही दिया जा सका।
अब सवाल यह उठता हैं कि कब तक राजनीतिक और सरकारी करणो की वजह से जनता के टैक्स से प्राप्त राजस्व को इस तरह से अनुपयोगी बनाया जाएगा ओर धरातल पर खड़ा होने से रोका जाएगा।


अपने प्रोडक्ट ओर व्यवसाय संबंधी विज्ञापन के लिए संपर्क करें।
झुंझुनूं समाचार - 8955966609





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code