-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

टमकोर में शुरू हुआ बच्चों के भी कोरोना टीकाकरण।

 टमकोर में शुरू हुआ 15-18 वर्ष के बच्चों का कोरोना वेक्सिनेशन।


मलसीसर उपखंड के टमकोर गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सम्पूर्ण देश मे बच्चों के कोरोना वेक्सीन लगाने की घोषणा के बाद आज सोमवार से वेक्सिनेशन शुरू कर दिया गया जिसमें पहले दिन 240 बच्चों का टीकाकरण किया।

सोमवार से 15-18 वर्ष आयु तक के किशोरों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ । इन्हें को-वैक्सीन लगाई जाएगी जो इससे पहले 18 साल या उससे ज्यादा एज ग्रुप को लगाई जा रही है। वैक्सीन लगाने के लिए बच्चों को अपना आधार आई कार्ड दिखाना होगा। टमकोर सीएचसी प्रभारी डॉ आकाश जाखड़ ने बताया कि कस्बे के सभी स्कूलों में किशोरों के लिए स्कूलों में वैक्सीनेशन सेंटर निर्धारित किए जा रहे हैं।बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए केवल को- वैक्सीन का ही उपयोग किया जाएगा। टीकाकरण के लिए उनका जन्म वर्ष 2007 या इससे पूर्व का होनी चाहिए। इन्हें टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक अपनी निगरानी में बैठा कर रखना होगा। किसी भी विपरीत परिस्थिति के लिए प्रत्येक सैशन साइट पर आवश्यक दवा, किट उपलब्धता व एईएफआई प्रबंधन की सुविधा रखी गई है। कई किशोरों ने वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है, वहीं ऑनस्पॉट पंजीकरण भी किया जाएगा और वैक्सीनेशन केवल ऑनस्पॉट माध्यम से होगा। बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी आईडी कार्ड लाना जरूरी होगा। इनमें आधार कार्ड उपयुक्त रहेगा ।इसके अलावा मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा, ताकि रजिस्ट्रेशन हो सके। बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं है इसलिए वह अपने परिवार में माता-पिता या बड़े भाई-बहन के नंबरों से रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे ।

सोमवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में ANM सुभीता, मणि,CHO पूजा,दिपक व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में  ANM आजाद कोर,सुनीता,चंदा,विजेंद्र GNM व विजय पब्लिक स्कूल में ANM मानसिंह,प्रमीला, नवीन मीणा ने वेक्सिनेशन किया।

नोट -- सभी स्कूल संचालकों से निवेदन है कि 15--18 वर्ष के बच्चों के  आधार कार्ड व मोबाइल नम्बर अपने पास जमा करें ताकि जब भी टीम पहुंचे तो टीकाकरण सुनिश्चित हो सके ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code