-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

झुंझुनूं में करोड़ो रूपये के हाथी के दाँत सहित तीन तस्कर गिरफ्तार।


झुंझुनू में हाथी दांत की तस्करी का बड़ा मामला सामने आया हैं। पुलिस ने हाथी दांत बेचने की फिराक में घूम रहे तीन लोगों को पकड़ लिया है। आरोपियों के कब्जे से 6 हाथी के दांत बरामद हुए हैं। इसके अलावा एक आरोपी के कब्जे से बिना नंबर की कार भी जब्त की गई है। हाथी दांत की कीमत लगभग एक करोड रुपए के आसपास बताई जा रही है। सभी आरोपी पिलाने के रहने वाले बताए जा रहे हैं। पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है की यह दांत कहां से आए थे व किसको बेचने वाले थे । 

एसपी मृदुल कच्छावा ने बताया कि गुरुवार को मोबाइल पर वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो दिल्ली से सूचना मिली थी कि पिलानी में हाथी दांत के तस्करों की ओर से बड़ी डील होने वाली है। कुछ लोग इससे पहले भी पिलाने इलाके में हाथी के दांत बेचते आ रहे हैं सूचना पर जिला स्पेशल टीम व पिलानी थाना की टीम गठित की गई। पिलानी में चिड़ावा में अलग-अलग जगह पर नाकाबंदी की गई । नाकाबंदी के दौरान टीम को सूचना मिली कि एक कार आ रही है। कार चिड़ावा की तरफ से आ रही थी पिलाने जा रही थी। जो कि पिलानी क्षेत्र में हाथी के डील करने वाले थे। इसके बाद चिड़ावा पिलानी चौराहे के पास जाब्ता लगाया गया ओर आने जाने वाले वाहनों की जांच की गई। कुछ देर बाद चिड़ावा की तरफ से एक बिना नंबर की टाटा नेक्सन कार आती दिखाई दी। जिसको पुलिस टीम ने रुकने का इशारा किया। एक बार तो पुलिस को देख कर आरोपी कार को भगाने का प्रयास करने लगे लेकिन पुलिस ने  अपनी गाड़ी आगे लगाकर गाड़ी को रोक लिया।

 
पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर तीनों घबरा गए। उसके बाद कार की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान गाड़ी में हाथी के दांत में कब्जे में लेकर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया । आरोपियों पर वन्य जीव व अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल की जा रही है। आरोपी दांत किस को बेचने वाले थे इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। मामले में खडेला निवासी मनीष सिंह, पिलानी निवासी मुरारी लाल, पिलानी निवासी अभिमन्यु सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में चूरू के एक पासपोर्ट की बड़ी भूमिका सामने आ रही है। जो दक्षिण भारत से आरोपियों के साथ मिलकर इन हाथी दांत की तस्करी का काम क्षेत्र में कर रहा है । हालांकि पुलिस मामले की जांच कर रही है।
सूत्रों की माने तो भारत के दक्षिण राज्यों से ये तस्कर इन बेसकीमती हाथी दांतों की ट्रांसपोर्टर के साथ मिल कर अवैध रूप से शेखावाटी क्षेत्र में बेचने का काम कर रहे थे,लेकिन पुलिस को मिली सूचना के आधार पर नाकाबंदी कर पुलिस ने इन  आरोपियों समय रहते गिरफ्तार कर लिया। हालांकि जांच में ही सामने आ पाएगा कि ये तस्कर इतने बेसकीमती दाँत कहाँ ओर किसे बेचने वाले थे। क्यों की जिले में इस तरह की तस्करी का पहला  मामला ही सामने आया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code