-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

पदम् श्री मूलचंद लोढ़ा शुक्रवार को आएंगे टमकोर।


पदम श्री पुरस्कार से सम्मानित डूंगरपुर के सामाजिक कार्यकर्ता मूलचंद लोढ़ा शुक्रवार को आचार्य श्री महाप्रज्ञ जन्मस्थली टमकोर मैं आयोजित महाप्रज्ञ जन्मोत्सव कार्यक्रम में भाग लेंगे। महाप्रज्ञ सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि भाग लेंगे। कार्यक्रम के संयोजक विमल कुमार चोरड़िया ने बताया ने बताया की 16 जून को महात्मा महाप्रज्ञ हॉस्पिटल टमकोर में आयोजित निशुल्क नेत्र चिकित्सा कैंप में डूंगरपुर के सामाजिक कार्यकर्ता व भारत सरकार द्वारा पदम श्री पुरस्कार से सम्मानित मूलचंद लोढ़ा विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

 आपको बता दें लोढ़ा आदिवासी इलाकों में जागरण सेवा मंडल नामक संस्थान चलाते हैं। जिसके जरिए वह मेडिकल,एजुकेशन और आदिवासी कल्याण के साथ ही मानव सेवा का काम करते हैं । इस संस्था की स्थापना 6 जून 2000 को मझोला गांव में की गई थी। वर्तमान में इस संस्था के तहत डूंगरपुर के वागदरी में कई स्कूल और महाप्रज्ञ चिकित्सालय के नाम से अस्पताल चलाए जा रहे हैं। डूंगरपुर शहर से 15 किलोमीटर दूर उदयपुर मार्ग पर वागदरी गांव में आपातकाल के दौरान लोढ़ा के संघर्ष की कहानी शुरू हुई थी।

लोढ़ा लंबे समय तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में प्रचारक भी रहे। आपातकाल के दौरान डूंगरपुर और बांसवाड़ा में प्रचारक थे। जहां उन्होंने लोगों की आंखों के इलाज की पीड़ा समझी और दूसरों से मदद लेकर आंखों का अस्पताल महाप्रज्ञ चिकित्सालय खोला। जिसके बाद उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसी की बदौलत लोढ़ा को भारत सरकार द्वारा पदम श्री पुरस्कार से नवाजा गया। 

लोढ़ा की जीवन शैली सदा जीवन उच्च विचार पर आधारित हैं। लोढ़ा आज भी सामान्य जीवन जीते हैं। प्यार से इनको लोग आज भी मूल जी भाई साहब संबोधन कर के बोलते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code