-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

झुंझुनूं मेघवाल समाज ने एक राय होकर कहीं भी अस्थि विसर्जित नहीं करने व किसी भी प्रकार का कर्मकांड नहीं करने का निर्णय लिया है

 मेघवाल समाज ने सामाजिक बदलाव की दिशा में बढ़ाया कदम।

पिलानी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम लीखूवा में मेघवाल समाज के नारनौलिया परिवार ने राजस्थान मेघवाल परिषद् के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मपाल गाँधी व मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ओमपाल सिंह और प्रधानाध्यापक सुरेश कुमार नारनौलिया के नेतृत्व में समाज में फैली व्याप्त कुरीतियों और परंपराओं को छोड़ने का निर्णय लेते हुए सामाजिक बदलाव की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है। लीखूवा गांव में धनपत राम मेघवाल के तीस वर्षीय पुत्र नरेश कुमार की अल्पआयु में मृत्यु होने पर समाज के लोगों ने एक राय होकर कहीं भी अस्थि विसर्जित नहीं करने व किसी भी प्रकार का कर्मकांड नहीं करने का निर्णय लिया है। मृतक नरेश कुमार नारनौलिया की पत्नी पूनम देवी व मृतक के बड़े भाई बलवीर सिंह ने भी समाज के द्वारा लिए गये फैसले को सही बताया है। भविष्य में भी किसी की मृत्यु हो जाने पर मृत्युभोज या किसी तरह का कर्मकांड नहीं किया जायेगा। नारनौलिया परिवार कहीं भी अस्थि विसर्जित करने के लिए नहीं जायेगा। 


शिक्षाविद सुरेश कुमार नारनौलिया ने कहा- अंधविश्वास व रूढ़िवादिता देश की प्रमुख सामाजिक समस्या हैं। हमारी सामाजिक कुरीतियां राष्ट्र के विकास की अवरोधक हैं। सामाजिक कुरीतियाँ समाज और देश के लिए बेहद हानिकारक हैं। जब तक सामाजिक कुरीतियों को दूर कर शिक्षा पर ध्यान नहीं देंगे, तब तक हमारा समाज राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक तरक्की नहीं कर सकता है। समाज में फैली व्याप्त कुरीतियों और परंपराओं को तोड़ने के लिए पढ़े लिखे लोगों को आगे आना चाहिए। सामाजिक कुप्रथा की बेड़ियों को तोड़ने के लिए हर कोई आतुर है, लेकिन मेघवाल समाज ने इसके लिए आगे आकर अभिनव पहल की है। मेघवाल समाज मृत्युभोज जैसी कुप्रथा को पहले ही त्याग चुका है।

बैठक में राजस्थान मेघवाल परिषद् के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मपाल गांधी, ओमपाल सिंह नारनौलिया, सुरेश कुमार नारनौलिया, जागे राम, धर्माराम मेघवाल, रामानंद, रामस्वरूप, प्रभुराम, धर्मपाल नारनौलिया, धनपतराम, बलवीर नारनौलिया, राजरूप नारनौलिया, जय सिंह, रामकरण, धर्मवीर, अमर सिंह, भरत सिंह, हरदाल, रामकिशन, रमेश कुमार, भीखाराम, राजवीर खिंची, संजय कुमार होशियार सिंह, रोहिताश, दुर्गाराम, बनवारी लाल, रिछपाल, सतवीर, चेतराम रेवाड़िया आदि अन्य लोग मौजूद थे।

हमारे पेज पर अपने निजी व व्यवसाय संबंधी विज्ञापन प्रकाशित करवाने के लिए संपर्क करे ।

संपर्क सूत्र:- +91-9780257441,8955966609

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

अपनी राय यहाँ दर्ज करें।

Ad Code