-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

झुंझुनूं में पंचदेव मंदिर में 19 व 20 अप्रेल को होगा विशाल व भव्य मेले का आयोजन।

श्री पंचदेव मंदिर में 19 व 20 अप्रैल को बाबा गंगाराम मेले का विशाल आयोजन विविध कार्यक्रमों के साथ किया जायेगा।
    
बाबा गंगाराम धाम- श्री पंचदेव मंदिर में आगामी 19 व 20 अप्रैल को विशाल मेले का आयोजन किया जायेगा. मंदिर परिसर में हाल ही में निर्मित “आशीर्वाद मंदिर” के प्रथम पाटोत्सव के अवसर पर दो दिवसीय इस समारोह में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें. मेले में देश के विभिन्न भागों से प्रवासी भक्तगण यहाँ पधारेंगे, जिनके लिए विशेष इंतजाम किये जा रहे है. 
    मेले की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. मंदिर परिसर में बिजली की आकर्षक सजावट की जायेगी और कोलकाता के कारीगरों द्वारा विशेष सजावट की जायेगी. समारोह में शोभायात्रा, भजन संध्या, नृत्य नाटिकाएं, सामूहिक अमृतवाणी पाठ एवं बधाई उत्सव किये जायेगे. इसके अलावा बनारस के पंडितों द्वारा सुविख्यात गंगा आरती का मनोरम दृश्य प्रस्तुत किया  जायेगा. 
   
मेले का शुभारम्भ विशाल शोभायात्रा से किया जायेगा, जो 19 अप्रैल को प्रातः 8 बजे श्री पंचदेव मंदिर से देवविग्रहों के आरती पूजन के पश्चात प्रारंभ होकर नगर परिभ्रमण करते हुये वापस मंदिर पहुचेगी. शोभायात्रा में बाबा गंगारामजी, भक्त शिरोमणि श्री देवकीनंदन एवं शक्ति स्वरूपा देवी गायत्री के फूलों से सुसज्जित रथ, महिलाओं की ध्वज-यात्रा, निशान-यात्रा के अलावा केरल की सुप्रसिद्ध सजीव देव दर्शन झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेगी. शोभायात्रा में पारंपरिक वेष-भूषा में बड़ी संख्या में महिलायें व पुरुष शामिल होंगे.
   समारोह में कोलकाता के सुप्रसिद्ध भजन गायक-द्वय सौरभ- मधुकर के निर्देशन में कलाकारों के ग्रुप द्वारा “लीला बाबा गंगाराम की” नृत्य नाटिका का मंचन किया जायेगा. जिसमे मंदिर की त्याग और भक्ति की गाथाओं को एल.इ.डी स्क्रीन सहित नृत्य-संगीत के माध्यम से दर्शाया जायेगा.
   इसके अलावा गणेश जन्म कथा, नरसिंह-प्रहलाद लीला, महिषासुरमर्दिनी, शिव तांडव, घुमर एवं मयूर नृत्य की प्रस्तुति किये जायेगें. भजन संध्या में भाग लेने के लिए अनेक ख्याति प्राप्त भजन गायक पधार रहे हैं. जिनमे नवीन जोशी-कोलकाता, संजीव कोहली-मुंबई, निशा दत्त, गोविन्द शर्मा-जयपुर एवं संजय शर्मा-कोलकाता सहित अनेक कलाकार भजनों कि गंगा प्रवाहित करेंगे. 
    मेले की तैयारीयों के सम्बन्ध में आज पंचदेव मंदिर परिसर में मंदिर के ट्रस्टी श्री अनिल कुमार मोदी की अध्यक्षता में एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें मेले के सुचारू व्यवस्था के लिए उप समितियों का गठन किया गया. सभा में सेवा समिती के श्री रामचंद्र मोदी, सुरेश मोदी, अशोक सुल्तानिया, महेश मोदी, रमेश गोयल, सुनील मोदी, महेंद्र टीबडा, दीपक केडिया, अरुण राणासरिया, विनय हलवाई, रमाकांत मोदी, सुरेन्द्र मोदी, अंकुर मोदी सहित अनेक सदस्यगण उपस्थित थे. 
आशीर्वाद मंदिर की स्थापना:
    ज्ञात हो कि पंचदेव मंदिर परिसर ,में नवनिर्मित “आशीर्वाद मंदिर” का उद्घाटन गत वर्ष 30 अप्रैल को किया गया था. आशीर्वाद मंदिर भगवान के संग भक्त की एकरूपता को सिद्ध करता है. बाबा गंगाराम के अनन्य साधक भक्त देवकीनंदन और देवी गायत्री के त्याग, वैराग्य, भक्ति और समर्पण का प्रतीक यह मंदिर आस्था और विश्वास का अद्भुत केंद्र बन गया है. सफ़ेद संगमरमर से नागर शैली में निर्मित इस मंदिर का अद्भुत वास्तुशिल्प मन को मोह लेता है. मंदिर में विराजमान शिवस्वरूप भक्त शिरोमणि श्री देवकीनंदन एवं शक्ति स्वरूपा देवी गायत्री के दर्शन से सभी कष्टों का निवारण होता है और अध्यात्मिक शांति प्राप्त होती है. अतः मंदिर जाने वाले श्रद्धालू विष्णु अवतारी बाबा गंगाराम के साथ-साथ भक्त शिरोमणि देवकीनंदन और शक्ति स्वरूपा  देवी गायत्री के दर्शन से कृतार्थ होते हैं और उनकी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code