-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों में शुरू हुई सीधी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया,वित्त विभाग ने दी मंजूरी।


राजस्थान में नवसृजित महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्ति प्रक्रिया में रिक्त रहे पदों पर अब विभाग ने नियुक्ति संबंधी प्रकिया शुरू कर दी हैं। विभाग द्वारा अब इन पदों पर विद्या संबल योजना के तहत शिक्षकों व सेवानिवृत्त शिक्षकों को गेस्ट फैकेल्टी के तौर पर लगा कर उनकी सेवाएं ली जाएगी। हालांकि विभाग ने पहले इन विद्यालयों के लिए राजकीय सेवा में कार्यरत शिक्षकों को इंटरव्यू के माध्यम से इन विद्यालयों में सीधी नियुक्ति दी थी। परन्तु फिर भी कुछ पदों पर रिक्तियां रह गयी थी अब विभाग इनको गेस्ट फैकल्टी के माध्यम से पूर्ण करेगा।

इसके लिए वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी हैं। झुंझुनू जिले की अगर बात करें तो 32 शिक्षकों के पद अभी भी इन विद्यालयों के लिए रिक्त हैं। निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग राजस्थान बीकानेर ने शनिवार को एक पत्र जारी कर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक,डीईओ माध्यमिक, महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय प्रधानाचार्य को रिक्त पदों पर गेस्ट फैकेल्टी लगाने के निर्देश दिए हैं । उन्हीं पदों पर गेस्ट फैकेल्टी लगाया जाएगा जो साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद रिक्त रहे हो । 

क्या होगी न्यूनतम योग्यता

गेस्ट फैकेल्टी लगाए जाने वाले निजी शिक्षक अंग्रेजी माध्यम स्नातक,संबंधित विषय मे अंग्रेजी माध्यम से उतीर्ण व B.Ed हो तथा सेवा निवृत शिक्षक उन्हें पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिससे वे सेवानिवृत हुए हैं।

 सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए रीट परीक्षा उतीर्ण की बाध्यता नहीं होगी जबकि अन्य शिक्षकों के लिए वैद्य रीट परीक्षा की उतीर्णता की बाध्यता होगी। 

क्या रहेगा इनका मानोदय

कक्षा एक से आठवीं तक अध्यापक लेवल प्रथम एवं द्वितीय पर अधिकतम ₹21000 मासिक।  कक्षा नौवीं व दसवीं के वरिष्ठ अध्यापक के लिए अधिकतम ₹25000 मासिक । 11वीं और 12वीं के प्राध्यापक पद के लिए अधिकतम ₹30000 मासिक ।

शारीरिक शिक्षा अनुदेशक, प्रयोगशाला सहायक तथा पुस्तकालय अधीक्षक के लिए ₹21000 मासिक मानदेय दिया जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code