-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

टमकोर ने निर्जला एकादशी पर पिलाया पाइनएप्पल का जूस।

 


निर्जला एकादशी पर आज टमकोर में सेवा व धार्मिक कार्यों का आयोजन किया गया । दान पुण्य के लिए भी लोग आज काफी सक्रिय रहे। टमकोर के मुख्य बस स्टैंड पर दुकानदारों द्वारा आमजन के लिए पाइनएप्पल के जूस की व्यवस्था की गई। निर्जला एकादशी के अवसर पर लगाई गई इस जूस की छबील में सैकड़ों की संख्या में राहगीरों ने जूस ग्रहण किया। इस अवसर पर विनय धेतरवाल, प्रमोद फगेड़िया,, फूलचंद ढाका, ओम प्रकाश शर्मा, विनोद गोदारा, अनिल डांगी, सुरेश सेन, प्रवीण महला व ललित प्रजापत सहित कई दुकानदार मौजूद रहे।

हिंदू पंचांग के अनुसार वर्ष में कुल 24 एकादशी व्रत व्रत रखे जाते हैं । यह व्रत सभी एकादशीओं में सबसे उत्तम माना जाता है। साल 2022 में निर्जला एकादशी व्रत 10 व 11 जून को रखा जा रहा है। हर माह के शुक्ल और कृष्ण पक्ष में दो एकादशी व्रत में से सबसे उत्तम ज्येष्ठ माह  में शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी पर भक्त बिना जल पिये भगवान विष्णु की आराधना करते हैं, और पूरा दिन व्रत रखते हैं यह व्रत जयेष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी पर रखा जाता है । ऐसा माना जाता है कि जो यह व्रत करता है उसे श्री हरि की विशेष कृपा मिलती है । एकादशी व्रत रखने की परंपरा भारत में कई युगों से चलती आ रही है। महाभारत काल में वेदव्यास जी ने भीम को इस व्रत की महिमा बताई थी।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जो भक्त एकादशी व्रत रखता है तथा श्रीहरि की पूजा करता है । उसके पाप मिट जाते हैं। इसके साथ ही भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है और उसकी मनोकामनाएं पूर्ण होती है । कहा जाता है कि एकादशी व्रत रखने वाले सभी भक्तों को मरने के बाद स्वर्ग में जगह मिलती है। इस वर्ष 11 जून को एकादशी व्रत रखा जा रहा है ज्योतिष आचार्यों के अनुसार व्रत उदया तिथि में रखना उत्तम माना जाता है ऐसे में 11 जून को व्रत करना अति उत्तम रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code