-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

Accident टमकोर में सड़क हादसे में युवक गंभीर घायल,सीएचसी पर व्यवस्थाओं का दिखा अभाव।


टमकोर में सड़क हादसे में युवक गंभीर घायल हो गया। जानकारी के अनुसार चुरू जिले के हाडियाल गांव निवासी ओम प्रकाश मान पुत्र लालचंद मान उम्र 42, मोटरसाइकिल लेकर टमकोर की तरफ से आ रहा था। रास्ते मे टमकोर से पहले क्षतिग्रस्त सड़क पर बाइक के फिसल जाने से सिर में गम्भीर चोट लग गयी। जिसके बाद घायल को उपचार के लिए टमकोर सीएचसी पर लाया गया और प्राथमिक उपचार के बाद चुरू रेफर कर दिया गया।

टमकोर सीएचसी पर घायल को चुरू रेफर करने के दौरान देरी से वाहन की उपलब्धता होने पर परिजनों मे नाराजगी दिखी। सीएचसी पर मौजूद लोगों ने बताया कि टमकोर आसपास के  क्षेत्र  का सबसे बड़ा अस्पताल हैं जहाँ सुविधाओं के अभाव में लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सबसे बड़ी कमी एम्बुलेंस की सुविधा न होना खल रहा है। लोगो का कहना है कि प्रत्येक सीएचसी पर एम्बुलेंस की सुविधा हैं। जिला मुख्यालय से दूरी होने व आसपास बढ़िया चिकित्सा व्यवस्था न होने के कारण कई बार लोगो को समय पर उपयुक्त चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध नही हो पाती हैं और एम्बुलेंस नही होने के कारण उच्च स्तरीय इलाज समय पर नही मिलने से रोगी की मौत तक हो जाती हैं। 

सीएचसी की मौजूदा स्तिथी

इस विषय मे क्षेत्रीय विधायक,सांसद व विभाग को कई बार अवगत करवाया गया हैं परंतु समस्या 2 साल बीत जाने के बाद भी ज्यो की त्यों बनी हुई हैं। टमकोर सीएचसी पर रोजाना 110 ओपीडी की जाती हैं जिसका फायदा आसपास के 20 गाँवो को मिल रहा हैं। अगर सीएचसी पर जांचों की बात करें तो सामान्य जांच के अलावा किसी प्रकार की कोई जांच की सुविधा नही हैं जैसे x-रे,CBC जांच आदि।

अलसीसर ब्लॉक की स्तिथि

अलसीसर ब्लॉक में अगर चिकित्सा व्यवस्था की बात करें तो 5 सीएचसी हैं जिनमें अलसीसर, मलसीसर,टमकोर,बिसाऊ ओर महनसर। इनमे एम्बुलेंस व्यवस्था देखें तो एक एम्बुलेंस 104 बिसाऊ में उपलब्ध हैं और एक एम्बुलेंस 108 मलसीसर में उपलब्ध हैं बाकी किसी भी सीएचसी पर एम्बुलेंस नही हैं। यह पांचों सीएचसी जिला मुख्यालयों झुंझुनूं व चुरू से लगभग 30-50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं जहां पर अक्सर एम्बुलेंस की व्यवस्था की कमी देखने को मिलती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code