-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

मलसीसर में किया गया भगवान नरसिंह जयंती का आयोजन बड़ी धूमधाम से ।

नरसिंह भगवान जयंती का हुआ मलसीसर में आयोजन। कस्बे में सैकड़ों वर्ष पुराने भगवान नरसिंह मंदिर का जीर्णोद्धार होने के बाद बना भव्य मंदिर ।



सनातन धर्म एवं संस्कृति के अनुसार सतयुग में दुराचारी शासक हिरण्कश्यप का वध करने के लिए भगवान विष्णु ने नरसिंह रुप में अवतार लिया था । हिरण्यकश्यप की बहन होलिका के खात्मे के बाद भी हिरण्कश्यप ने भक्त प्रहलाद व हरिभक्तों पर  अत्याचार जारी रखे,  अंत में भगवान विष्णु ने नरसिंह रुप धारण कर हिरण्कश्यप का वध किया ।इस अवतार में भगवान विष्णु  आधे शरीर से मनुष्य व आधे में शेर रुप में थे इसलिए वे नरसिंह कहलाए ।यह अवतार वैशाख शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था इसलिए  आज सादगी से मलसीसर नरसिंह मंदिर में मंदिर के जीणोद्धार के बाद सम्पूर्ण सोशल डिस्टेंसींग का ध्यान रखते हुए विधिवत् पूजा अर्चना की गई । 



मलसीसर कस्बे में गांधी चौक के पास सेठ मोतीलाल हवेली के सामने स्थित सैकड़ों वर्ष पुराना नरसिंह मंदिर धीरे धीरे खण्डहर में तबदील हो रहा था । इतना ही नहीं नयी पीढ़ी तो इस मंदिर के परिचय की मोहताज हो गयीं थीं । लेकिन इतिहास कालचक्र से जुड़कर अपने को दोहराता है । ग्रामवासियों ने जनसहयोग से  अब  इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया है । पुरे मंदिर में रिपेयर व रंग रोगन, टाईल्स व मार्बल लगने के बाद प्राचीन धार्मिक स्थल निखर  उठा है। इस मंदिर में नरसिंह भगवान के साथ साथ माता लक्ष्मी की मूर्ति भी प्रतिष्ठित है। यहाँ यह उल्लेखनीय बात है कि नरसिंह मंदिर बहुत कम संख्या में मौजूद है ।  सुधीर चौमाल के अथक प्रयास से इस मंदिर के जीर्णोद्धार में  इस धार्मिक सरोकार में प्रवासी बंधुओं ने सहयोग किया । 


इस मौके पर शिक्षाविद् सांवरमल बावलिया, सुनील चौमाल, पूर्व सरपंच संतोष कुमार हाकिम, सरपंच ताराचंद जांगिड़, सुशील शर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुधीर चौमाल ,पवन चौमाल, भवानी सिंह शेखावत, शंकरलाल शर्मा, घनश्याम शर्मा व एडवोकेट सिद्धार्थ शर्मा ,वीरेंद्र राणा ने  सभी भामाशाहों को साधुवाद दिया व अगले साल नरसिंह जयंती पर बड़ा  आयोजन रखने का निर्णय लिया ।


हमारे पेज पर अपने निजी व व्यवसाय संबंधी विज्ञापन व किसी प्रकार की खबर प्रकाशित करवाने के लिए संपर्क करे ।

संपर्क सूत्र:- +91-8955966609

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. 🚩🔔🇮🇳🛕🔆🔱🐚
    बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया है इस मंदिर के जीर्णोद्धार द्वारा, अपने पूर्वजों की धरोहर है जिसे हमें भावी पीढ़ी को सहेज कर देना है
    सादर अभिनंदन है आप सभी का
    🙏🏻

    जवाब देंहटाएं

अपनी राय यहाँ दर्ज करें।

Ad Code