-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

मलसीसर के ख्याली गांव में आग लगने से किसान हुआ बर्बाद,1 भैंस, बछड़ा व 20 भेड़ बकरियां जलकर हुई स्वाह।


 मलसीसर थाना इलाके के ख्याली गांव में एक किसान के घर पर आग लगने से बड़ा नुकसान हो गया ,किसान का आग में सब कुछ बर्बाद हो गया । एक भैंस, एक भैंस का बच्चा, एक गाय का बछड़ा व सहित 20 से अधिक भेड़ व बकरियां भी जलकर आग में स्वाहा हो गयी।



 किसान रगपाल सिंह ने बताया कि आग में तीन झोपड़ियों में रखा लगभग 40 किवंटल चारा भी जलकर स्वाहा हो गया । मलसीसर में फायर ब्रिगड नहीं होने के कारण आग पर काबू नहीं पाया जा सका। स्थानीय लोगों ने कुएं व ट्यूबवेल से पानी चला कर ही आग पर काबू पाया । किसान का 4 से 5 लाख रुपए का नुकसान हो गया ।




सूचना मिलने पर मलसीसर थाना अधिकारी गोपाल सिंह थालोर भी मौके पर पहुंचे ओर स्थिति का जायजा लिया।  गांव के सरपंच यज्ञ पाल सिंह ने बताया कि किसान  रगपाल सिंह के बाड़े में आग लगने के कारण किसान का सब कुछ जलकर स्वाहा हो गया।  आग पर काबू पाने में बड़ा समय लग गया, आग के कारण गांव में अफरा-तफरी मच गई। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर ही आग पर काबू पाने का प्रयास किया आसपास के ट्यूबबेल व कुओं से आग पर काबू पाया। फायरब्रिगेड को सूचना दी गयी परन्तु आग लगने के चार धंटे बाद फायरब्रिगेड मोके पर पहुची तब तक जलकर सब कुछ स्वाह हो गया था। किसान की एक भैंस, एक बछड़ा, एक पाड़ा व 20 से अधिक भेड़ बकरियां इस आग में जलकर स्वाह हो गयी।

 सरपंच यज्ञपाल सिंह ने व ग्रामीणों ने सरकार व प्रशासन से मांग कर किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की है ।

                       (घटना का वीडियो)



मलसीसर उपखंड की स्थिति

मलसीसर उपखंड बने कई साल हो गया परन्तु सुविधाओं के नाम पर यहाँ केवल एक कार्यलय हैं बाकी कुछ नही। इतने बड़े उपखंड क्षेत्र में फायरब्रिगेड का न होना बहुत बड़ी कमी है। हालांकि क्षेत्र में इस प्रकार के हादसे होते रहते हैं परन्तु सरकार और प्रशासन ने फिर भी यहाँ कभी फायरब्रिगेड की व्यवस्था नही की। कहने को तो जल्द ही मलसीसर ने रीको भूमि का आवंटन किया जाना है और शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर औधोगिक विकास भी किया जाना है परंतु अगर कोई आगजनी की बड़ी घटना हो जाती है तो फायरब्रिगेड का इंतज़ार झुन्झुनू से आने का ही करना पड़ेगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code