-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

राजस्थान में PTET की परीक्षा फिर से स्थगित।


Rajasthan PTET 2020 : 6 सितंबर को होने वाली राजस्थान पीटीईटी परीक्षा फिर से स्थगित।





प्रवेश परीक्षा का नया कार्यक्रम जल्द ही अधिकृत वेबसाइट www.ptetdcb2020.com या www.ptetdcb2020.org पर जारी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि 6 सितंबर को यूपीएससी एनडीए की परीक्षा होने के चलते इसे स्थगित किया गया है। इससे पहले परीक्षा 16 अगस्त को होने जा रही थी लेकिन कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते इसे टाल दिया गया था। 

www.ptetdcb2020.com पर जारी मैसेज में पीटीईटी कार्यालय समन्वयक, बीकानेर ने यह भी कहा गया है कि पीटीईटी 2020 द्वारा कोई भी टेस्ट सीरीज जारी नहीं की गई है। छात्र फेक वेबसाइट पर लॉग इन नहीं करें।  वेबसाइट पर परीक्षा की तिथि से 10 दिन पूर्व प्रवेश पत्र डाउनलोड होने प्रारम्भ हो जायेंगे। अन्य वेबसाइट से login कर प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं करें। छात्र सोशल मीडिया व अन्य वेबसाइट पर प्रसारित गलत खबरों से भ्रमित न हो और इस वेबसाइट पर प्रदर्शित सूचना को ही अधिकृत समझें। www.ptetdcb2020.com, www.ptetdcb2020.org  के अलावा PTET-2020 की कोई भी अधिकृत वेबसाइट नहीं है।




इस परीक्षा के जरिए राज्य के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स और 4 वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स करवाया जाता है। 

इस बार परीक्षा के लिए कुल 4,80,926 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इनमें बीएड दो वर्षीय कोर्स के 327270 उम्मीदवार और बीएससी/बीएड चार वर्षीय कोर्स के लिए 153696 उम्मीदवार शामिल हैं।

पीटीईटी परीक्षा में चार सेक्शन होंगे- मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एप्टीट्यूड, एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस, भाषायी ज्ञान (हिन्दी व इंग्लिश)। प्रत्येक सेक्शन से 50- 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा तीन घंटे की होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code