-->

Ticker

9/recent/ticker-posts

Ad Code

राजस्थान के गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का हुआ निधन।


गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का जयपुर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।  वह लंबे समय से बीमार थे,उन्होंने सीकर रोड पर एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली ।
कर्नल बैंसला के निधन की खबर सुनते ही उनके समर्थन अस्पताल में पहुंचने शुरू हो गए। गुर्जर समाज मे उनका कद एक बड़े नेता के रूप में थे,समाज की राजनीति का वो केंद्र बिंदु थे।
 कर्नल बैंसला के परिवार में एक बेटी और तीन बेटे हैं। उनके एक पुत्र विजय बैंसला भी रिटायर्ड कर्नल है ,पुत्री सुनीता बैंसला आई आर एस ऑफिसर है ।
कर्नल बैंसला का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव हिंडौन के पास मुंडिया में किया जाएगा । कर्नल बैंसला लंबे समय से कई बीमारियों से जूझ रहे थे, उन्हें पिछले साल कोरोना भी हो गया था। 


 कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने 2004 में गुर्जर समुदाय को अलग से आरक्षण देने की मांग करते हुए आरक्षण आंदोलन की कमान अपने हाथों में ली थी ओर पटरी पर बैठकर आंदोलन करने से वह आरक्षण आंदोलन का बड़ा चेहरा बन राज्य की राजनीति मैं एक बड़ा कद स्थापित कर लिया था। ओर राज्य सरकार के झुकने के कई प्रयासों के बावजूद वो डेट रहे ,उनके आंदोलन के बाद तत्कालीन वसुंधरा राजे की सरकार ने चोपड़ा कमेटी बनाई जिसने गुर्जरों की हालत पर रिपोर्ट तैयार की ।
आरक्षण आंदोलन के बाद जातियों को ओबीसी के साथ स्पेशल बैकवर्ड क्लास ओर मोस्ट बैकवर्ड क्लास अलग से आरक्षण मिला।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code